comscore
25 Feb, 2024 | Sunday
ट्रेंडिंग : Auto NewsBest Recharge PlaniPhone 15Social Media AddictionChandrayaan 3

Infinix Zero 30 5G Review: अच्छी डिजाइन और कैमरा वाला फोन

Infinix Zero 30 5G को कंपनी ने कैमरा सेंट्रिक स्मार्टफोन के तौर पर बाजार में उतारा है। इस फोन में 50MP सेल्फी कैमरा मिलता है। इसके अलावा यह स्टाइलिश डिजाइन और बेहतर डिस्प्ले के साथ आता है।

Edited By: Harshit Harsh

Published: Nov 29, 2023, 06:09 PM IST

Infinix-Zero-30-5G-review-5
Infinix-Zero-30-5G-review-5

Story Highlights

  • Infinix Zero 30 5G में 50MP का सेल्फी कैमरा मिलता है।
  • यह फोन कर्व्ड AMOLED डिस्प्ले के साथ आता है।
  • इसके बैक में वीगन लेदर फिनिशिंग दी गई है।

Infinix GT 10 Pro 5G की लॉन्चिंग के कुछ दिन बाद ही Infinix ने Zero 30 5G को भारत में लॉन्च किया था। Zero सीरीज का यह फोन खास तौर पर व्लॉगिंग के लिए लॉन्च किया गया है। कंपनी ने इसके बैक में लेदर फिनिशिंग दी है। साथ ही, यह कर्व्ड एज डिस्प्ले के साथ आता है। इनफिनिक्स का यह स्मार्टफोन 23,999 रुपये की कीमत में आता है। इस स्मार्टफोन का हमने लंबे समय तक इस्तेमाल किया है और आपके लिए यह रिव्यू लेकर आए हैं। क्या यह स्मार्टफोन इस प्राइस रेंज में Realme, Redmi, Vivo, Oppo जैसे ब्रांड के फोन को टक्कर दे पाएगा? आइए, जानते हैं।

Infinix Zero 30 5G के फीचर्स

  • डिस्प्ले- 6.78 इंच FHD+ कर्व्ड AMOLED
  • प्रोसेसर- MediaTek Dimensity 8020
  • बैटरी- 5000mAh, 68W USB Type C
  • कनेक्टिविटी- डुअल 5G
  • कैमरा- ट्रिपल रियर (108MP + 13MP + 2MP), 50MP सेल्फी
  • OS- Android 13
  • स्टोरेज- 8GB/12GB RAM + 256GB
  • शुरुआती कीमत- 23,999 रुपये

Infinix Zero 30 5G का डिजाइन

इनफिनिक्स का यह स्मार्टफोन प्रीमियम दिखने वाले कर्व्ड AMOLED डिस्प्ले के साथ आता है। इसके बैक में वीगन लेदर फिनिशिंग दी गई है। हालांकि, यह फिनिश केवल एक ही रोम ग्रीन कलर वेरिएंट में मिलता है। वहीं, अन्य वेरिएंट के बैक में कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 पैनल मिलेगा। हमने इसके वीगन लेदर फिनिश वाले वेरिेएंट का रिव्यू किया है। इस फोन की बॉडी में पॉलिकार्बोनेट यानी प्लास्टिक मटीरियल का इस्तेमाल किया गया है। वहीं, इसके साइड वाले पैनल में मैटेलिक शीन दी गई है, जो 7.9mm मोटी है।

इस फोन हाथ में ग्रिप करने पर काफी हल्का लगेगा। इसका वजन महज 185 ग्राम है। जीरो सीरीज का यह फोन IP53 रेटेड है, जिसकी मतलब है कि पानी के छींटे पड़ने पर यह खराब नहीं होगा। इस रेंज के बहुत कम डिवाइस में ही आपको IP रेटिंग मिलती है। इस मामले में ब्रांड ने फोन पर अच्छा काम किया है।

फोन के राइज एज पर वॉल्यूम कंट्रोलर के साथ पावर बटन मिल जाएगा। वहीं, टॉप एज में नॉइज कैंसलिंग माइक्रोफोन दिया गया है, जबकि नीचे के एज पर स्पीकर ग्रिल के साथ-साथ USB Type C चार्जिंग पोर्ट और सिम कार्ड स्लॉट मिलेंगे। इस फोन का ओवरऑल डिजाइन आपको काफी स्टाइलिश लगेगा और प्रीमियम फील करवाएगा।

Infinix Zero 30 5G का डिस्प्ले

इस स्मार्टफोन में 6.78 इंच का कर्व्ड AMOLED डिस्प्ले मिलता है, जो 144Hz वेरिएबल रिफ्रेश रेट को सपोर्ट करता है। फोन में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर मिलेगा। साथ ही, डिस्प्ले की पीक ब्राइटनेस 950 निट्स तक है। इसके डिस्प्ले में DCI-P3 बेस्ड दो कलर प्रोफाइल्स- ऑरिजिनल और ब्राइट मिलेंगे। इसके अलावा इसका डिस्प्ले कलर टेम्परेचर स्विचिंग फीचर के साथ आता है। Infinix ने इस फोन के डिस्प्ले में HDR10, HDR10+ का भी सपोर्ट दिया है। इसके अलावा यह एक्सीडेंटल टच प्रोटेक्शन के साथ आता है।

इस फोन के डिस्प्ले में आपको जबरदस्त कॉन्टेंट व्यूइंग एक्सपीरियंस मिलेगा। मैनें इस स्मार्टफोन पर कई वेब सीरीज और मूवीज Netflix, Prime Video और Disney+ Hotstar पर देखे हैं। यही नहीं, ICC World Cup 2023 के मैच भी फोन पर देखे हैं, जिनमें मुझे अच्छा व्यूइंग एक्सपीरियंस मिला है। धूप में भी आप फोन की स्क्रीन पर लिखे हुए शब्द साफ-साफ पढ़ सकते हैं। यही नहीं, लो लाइट में भी इसका डिस्प्ले अच्छा काम करता है।  ओवरऑल हमें इस फोन का डिस्प्ले काफी वाइब्रेंट लगा। साथ ही, इसमें कॉन्टेंट देखने का भी अच्छा एक्सपीरियंस मिला है।

Infinix Zero 30 5G की परफॉर्मेंस

Infinix Zero 30 5G में MediaTek Dimensity 8020 प्रोसेसर दिया गया है। यह 2021 में आए Dimensity 1100 का ही रीब्रांड मॉडल है। इसमें 6nm प्रोसेसिंग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। इस प्रोसेसर के साथ 8GB/12GB LPDDR4x RAM और 256GB UFS 3.1 इंटरनल स्टोरेज फीचर मिलता है। फोन की RAM को वर्चुअली 9GB तक एक्सपेंड किया जा सकता है। मैनें इस फोन का टॉप वेरिएंट इस्तेमाल किया है। यह फोन 5,000mAh बैटरी के साथ 68W USB Type C फास्ट चार्जिंग फीचर के साथ आता है।

इनफिनिक्स का यह स्मार्टफोन गेमिंग के लिए नहीं बना है, जिसकी वजह से आप इस पर हार्ड कोर गेम्स खेलना पसंद नहीं करेंगे। लंबे समय तक हाथों में ग्रिप करके इस फोन पर गेम खेलने में दिक्कत आ सकती है। कर्व्ड डिस्प्ले होने की वजह से यह हाथों से फिसलने लगता है। गेमिंग परफॉर्मेंस की बात करें तो फोन का डिस्प्ले शानदार है, जिसकी वजह से हाई रेजलूशन गेम खेलते समय आपको डिस्प्ले फ्रिज होने की दिक्कत नहीं आएगी। वहीं, मीडियाटेक का यह प्रोसेसर भी बेसिक मोबाइल गेम्स जैसे कि Call of Duty: Mobile, BGMI, Free Fire MAX आदि खेलने के लिए परफेक्ट है।

फोन की बैटरी बैकअप की बात करें तो इस फोन को एक बार फुल चार्ज करके पूरे दिन आराम से इस्तेमाल किया जा सकता है। मैंने इस फोन की बैटरी फुल चार्ज करने के बाद 5 से 6 घंटे तक लाइव मैच देखे हैं। एक एवरेज यूजर्स के लिए फोन की बैटरी को एक बार चार्ज करने के बाद 1 से डेढ़ दिन तक इस्तेमाल किया जा सकता है। इस फोन को 0 से फुल चार्ज होने में 45 से 55 मिनट का समय लगता है। यह स्मार्टफोन Android 13 के साथ आता है। हालांकि, इसमें XOS 13 कस्टमाइज्ड यूजर इंटरफेस है, जिसमें कई तरह के ब्लॉटवेयर हैं।

Infinix Zero 30 5G का कैमरा

Infinix Zero 30 5G में 108MP का मेन यानी प्राइमरी कैमरा मिलता है। इस फोन के कैमरा ऐप में फिल्म, AI वीडियो कैम, प्रोट्रेट, सुपर नाइट, स्लो मोसन, टाइम लैप्स, शॉर वीडियो, डुअल वीडियो, AR स्पेस, स्काई शॉप, प्रो मोड, पेनारोमा और डॉक्यूमेंट्स वाले ऑप्शन मिलते हैं। इस फोन में 108MP कैमरा इस्तेमाल करने के लिए कैमरा सेटिंग्स में जाकर इस मोड को सेलेक्ट करना पड़ेगा। इसके अलावा फोन में 13MP का अल्ट्रा वाइड सेंसर है, जो 3x इन-सेंसर जूम को सपोर्ट करता है। इसके अलावा इसमें 2MP का एक और मैक्रो कैमरा मिलेगा।

फोन के मेन कैमरा से डे लाइट में आप अच्छी तस्वीर क्लिक कर सकते हैं। AI की वजह से कैप्चर की गई तस्वीर थोड़ी बनावटी लगती है। हालांकि, आपके पास ऑप्शन होता है कि आप AI फीचर डिसेबल करके भी तस्वीर क्लिक कर सकते हैं। इसके मेन कैमरा में f/1.7 अपर्चर वाला सेंसर लगा है, जो बिना AI के एक्यूरेट नेचुरल कलर और वाइड डायनैमिक रेंज के साथ तस्वीर कैप्चर कर सकता है। डे लाइट में ली गई तस्वीरों को जूम करने पर भी यह पिक्सलेट नहीं होगा। वहीं, लो-लाइट मोड में भी आपको ठीक-ठाक तस्वीर मिल जाती है। इनफिनिक्स ने इस फोन में सुपर नाइट मोड फीचर जोड़ा है, जो लो लाइट में अच्छी और ब्राइट इमेज क्लिक कर सकता है। इसके अल्ट्रा वाइड कैमरा से भी आप लो लाइट में अच्छी तस्वीर कैप्चर कर पाएंगे।

50MP सेल्फी कैमरा के साथ आने वाला यह इस सेगमेंट में पहला फोन है। इससे ली गई सेल्फी भी डे लाइट में अच्छी आती है। वहीं, लो-लाइट में भी आप इससे नाइट मोड में अच्छी सेल्फी इमेज क्लिक कर सकेंगे। यही नहीं, इसमें ऑटोफोकस फीचर भी मिलता है, जिसकी वजह से सेल्फी लेते समय या व्लॉगिंग करते समय भी यह मेन ऑब्जेक्ट पर ऑटोमैटिकली फोकस कर लेता है। फ्रंट कैमरा के साथ फ्लैश भी दिया गया है, जिसकी मदद से कम रोशनी में भी इससे आप सेल्फी क्लिक कर सकते हैं।

इस स्मार्टफोन के फ्रंट और बैक दोनों कैमरे से आप 4K क्वालिटी की वीडियो कैप्चर कर सकते हैं। इसका प्राइमरी कैमरा 60fps पर 4K वीडियो कैप्चर कर सकता है। इसके अलावा इसके प्राइमरी कैमरा में OIS यानी ऑप्टिकल इमेज स्टेब्लाइजेशन और EIS फीचर भी मिलेगा। इसमें वीडियो इन्हांसमेंट और आई ऑटोफोकस फीचर भी दिया गया है। यही नहीं, AI कैमरा होने की वजह से इसमें कई तरह के फिल्टर्स भी मिल जाएंगे। इसके अलावा आप चाहें तो बैकग्राउंड को ब्लर भी कर सकेंगे। ओवरऑल कैमरा परफॉर्मेंस की बात करें तो इस प्राइस रेंज में इसका कैमरा काफी अच्छा है।

Infinix Zero 30 5G: हमारा फैसला

इनफिनिक्स का यह स्मार्टफोन ओवरऑल डिजाइन और परफॉर्मेंस के मामले में इस प्राइस सेगमेंट में अच्छा ऑप्शन है। इस स्मार्टफोन की USP इसमें मौजूद 50MP सेल्फी कैमरा है, जो 4K क्वालिटी की वीडियो कैप्चर कर सकता है। व्लॉगर्स के लिए इस फोन का कैमरा काफी अच्छा है। फोन का रियर कैमरा भी फोटोग्राफी के लिए परफेक्ट है। इस तरह की कैमरा क्वालिटी वाले अन्य ब्रांड के फोन को खरीदने के लिए आपको 5 से 10 हजार रुपये ज्यादा खर्च करने पर सकते हैं। वहीं, इसका डिस्प्ले और लेदर बैक पैनल इसे आकर्षक बनाता है।

इस फोन में हमें एक ही कमी लगी है, वो है इसका कस्टमाइज्ड ऑपरेटिंग सिस्टम। Infinix GT 10 Pro को छोड़ दिया जाए, तो इनफिनिक्स के हर स्मार्टफोन के साथ यही दिक्कत है। फोन में लेटेस्ट Android ऑपरेटिंग सिस्टम तो मिलता है, लेकिन XOS 13 में कई ब्लॉटवेयर दिए गए हैं, जिन्हें आप अनइंस्टॉल नहीं कर सकते हैं। इसके अलावा Palm Store के नोटिफिकेशन आपको दिन भर परेशान कर सकते हैं। कंपनी ने इसमें 3.5mm ऑडियो जैक भी नहीं दिया है।

टेक्नोलॉजी और ऑटोमोबाइल की लेटेस्ट खबरों के लिए आप हमें व्हाट्सऐप चैनल, फेसबुक, यूट्यूब और X, पर फॉलो करें।

Author Name | Harshit Harsh

STAY UPDATED WITH OUR NEWSLETTER

Select Language