
Written By Ashutosh Ojha
Edited By: Ashutosh Ojha | Published By: Ashutosh Ojha | Published: Jul 25, 2025, 12:13 PM (IST)
Poco
Xiaomi की सब-ब्रांड Poco के इंडिया हेड हिमांशु टंडन ने अपनी नौकरी से इस्तीफा दे दिया है। Money control की रिपोर्ट के अनुसार, अब वह अगस्त में लंदन की स्मार्टफोन कंपनी Nothing के साथ जुड़ सकते हैं। वहां वह कंपनी के CMF डिवीजन को लीड करेंगे। हिमांशु टंडन शुरुआत से ही Poco टीम का हिस्सा थे और साल 2022 से भारत में ब्रांड के हेड थे। यह Xiaomi के लिए दूसरी बड़ी विदाई है, क्योंकि इससे पहले नवंबर 2024 में कंपनी के प्रेसिडेंट मुरलीकृष्णन बी ने भी कंपनी छोड़ दी थी।
Xiaomi इस समय भारत में कम होती मोबाइल की बिक्री और मार्केट शेयर की परेशानी से जूझ रही है। हालांकि उसके सब-ब्रांड Poco ने पिछले कुछ महीनों में थोड़ी राहत दी है। साल 2025 की दूसरी तिमाही में Poco ने Xiaomi की कुल बिक्री का 41% हिस्सा अपने दम पर संभाला, जबकि पिछले साल यह सिर्फ 30% था। इस तिमाही में Poco ने 20.3 लाख (2.03 मिलियन) मोबाइल फोन बेचे, जो पहली तिमाही के 15 लाख (1.5 मिलियन) से ज्यादा है। लेकिन दूसरी तरफ Xiaomi की कुल बिक्री 25% कम हो गई है और उसका मार्केट शेयर 18% से घटकर 13% रह गया है।
Breaking 🚨
Himanshu Tandon, the Country Head of POCO India, has reportedly resigned from POCO and will now lead Nothing’s CMF brand! pic.twitter.com/jlshPT6S6b
— Sudhanshu Ambhore (@Sudhanshu1414) July 25, 2025
Canalys के एनालिस्ट संयम चौरसिया का कहना है कि अब Redmi ब्रांड लोगों को उतना पसंद नहीं आ रहा, क्योंकि इसके फोन के डिजाइन में कुछ नया नहीं है। वहीं दूसरी तरफ Poco ब्रांड अच्छा कर रहा है, खासकर Flipkart जैसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर। साथ ही जब Poco ने Reliance स्टोर के जरिए दुकानों में बेचना शुरू किया, तो उसकी बिक्री और बढ़ गई। Poco की सफलता का राज है इसका दमदार और नया दिखने वाला डिजाइन, गेमिंग के लिए खास फीचर्स और अच्छा डिस्प्ले और परफॉर्मेंस का बैलेंस। खासकर Gen Z यानी आज के यंग यूजर्स को ध्यान में रखकर कंपनी ने ये सब किया है।
हिमांशु टंडन का CMF ब्रांड से जुड़ना, Nothing की भारत में बड़ी स्ट्रैटेजी मानी जा रही है। हाल ही में Nothing ने अपनी ग्लोबल मार्केटिंग टीम को भारत शिफ्ट किया है, जिससे साफ है कि कंपनी यहां लंबी योजना बना रही है। CMF ब्रांड बजट फ्रेंडली लेकिन डिजाइन फोकस्ड प्रोडक्ट्स जैसे ईयरबड्स, फोन और एक्सेसरीज पर फोकस करता है। कंपनी भारत की बड़ी आबादी और तेज मार्केटिंग स्केल को इस्तेमाल करना चाहती है। Nothing के Co-Founder अकीस एवेंजेलिडिस के नेतृत्व में कंपनी ने Q2 में 229% सालाना ग्रोथ दर्ज की है।