
Amazon, Flipkart जैसे ई-कॉमर्स से गलत प्रोडक्ट डिलीवर होने की कई घटनाएं पहले भी सामने आ चुकी है। ताजा मामला दिल्ली से सटे गुरुग्राम का है, जहां एक डिलीवरी एजेंट ने iPhones और AirPods ग्राहक को डिलीवर करने के बजाय उसके डमी से रिप्लेस कर दिया। गुरुग्राम पुलिस फिलहाल मामले की जांच कर रही है। रिपोर्ट के मुताबिक, मैट्रिक्स फाइनेंस सॉल्यूशन के स्टेशन इंचार्ज रवि ने यहां काम करने वाले डिलीवरी एजेंट ललित के खिलाफ मामला दर्ज करवाया है।
अपनी शिकायत में रवि ने बताया कि ललित Amazon का पार्सल डिलीवर करता है। पिछले महीने 27 मार्च एक ग्राहक को दस iPhones और AirPods डिलीवर किए जाने थे। ललित ने अपनी जगह अपने भाई को मैट्रिक्स फाइनेंस सॉल्यूशन के पास भेजा और बताया कि ग्राहक से संपर्क नहीं हो पाया और ऑर्डर कैंसिल कर दिया। इस दौरान डिलीवरी एजेंट ललित ने iPhones को उनके डमी फोन से रिप्लेस कर दिया।
वापस आए पार्सल को जब कंपनी ने चेक किया तो पाया कि इसके साथ छेड़छाड़ की गई है। पार्सल खुला और उसमें एक्चुअल iPhones की जगह उनके डमी फोन रखे हुए थे। गुरुग्राम पुलिस ने डिलीवरी एजेंट ललित के खिलाफ IPC सेक्शन 420 के तहत धोखाधड़ी और सेक्शन 408 के तहत आपराधिक मामले दर्ज किए हैं। ललित फिलहाल फरार है और पुलिस उसकी खोज कर रही है।
इससे पहले भी ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स Amazon, Flipkart, Myntra आदि से ग्राहकों को गलत प्रोडक्ट डिलीवर होने की शिकायतें मिली हैं। ई-कॉमर्स वेबसाइट से सामान ऑर्डर करने के बाद ग्राहकों को फोन की जगह साबुन, डिटर्जंट पाउडर आदि भेजे जाने के भी मामले हाल के दिनों में आए हैं।
ई-कॉमर्स कंपनियां ग्राहकों को जागरूक कर रही हैं, लेकिन थर्ड पार्टी डिलीवरी एजेंट बीच में इन सामानों के साथ हेरा-फेरी कर लेते हैं, जिसका नुकसान ग्राहकों के साथ-साथ ई-कॉमर्स कंपनियों को भी उठाना पड़ता है। ज्यादातर मामलों में डिलीवरी एजेंट्स की गलतियां सामने आती हैं।
एप्पल ने पिछले सप्ताह भारत में पहले फिजिकल रिटेल स्टोर ओपन किया है। मुंबई के बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स (Apple BKC) में कंपनी ने अपना पहला स्टोर खोला है। इसके अलावा दिल्ली के साकेत में भी एप्पल ने अपना दूसरा स्टोर ओपन किया है। एप्पल के CEO टिम कुक इन दोनों स्टोर को ओपन करने के लिए भारत आए थे। एप्पल भारत में अपने प्रोडक्शन को बढ़ाने की तैयारी में है।
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