
Meta ने भारत में 3 करोड़ से ज्यादा ऑनलाइन कॉन्टेंट को हटाया है। कंपनी को भारत में मई 2023 में रिकॉर्ड 16,995 शिकायतें मिली हैं। IT Rule 2021 के लागू होने के बाद पहली बार ऐसा हुआ है कि facebook और Instagram से संबंधित इतनी शिकायतें ग्रीवांस मैकेनिज्म के जरिए की गई हो। इनमें सबसे ज्यादा शिकायतें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मौजूद गाली-गलौज वाले कॉन्टेंट्स को लेकर थीं। इसके अलावा धमकी, हैकिंग आदि से जुड़ी शिकायतें भी बड़ी मात्रा में मिली हैं।
मेटा को मई 2023 में 7,289 शिकायतें प्लेटफॉर्म पर मौजूद गाली-गलौज यानी अब्यूजिव कॉन्टेंट्स को लेकर मिली थी। इसके अलावा ऑनलाइन बूलिंग और हरासमेंट्स से जुडी 6,787 शिकायतें दर्ज की गई। यही नहीं, हैकिंग से जुड़े कुल 550 और फर्जी प्रोफाइल से जुड़ी 699 शिकायतें सोशल मीडिया कंपनी को मिली। कंपनी ने नए IT Rules 2021 के तहत इस रिपोर्ट को पब्लिश किया है।
Meta ने रिपोर्ट पब्लिश करते हुए कहा कि हमने सभी 16,995 शिकायतों पर रिस्पॉन्ड किया है। हम हमेशा चाहते हैं कि 100 प्रतिशत शिकायतों का निपटारा किया जा सके। हमने यूजर्स को शिकायतों को निपटारे के लिए टूल्स प्रोवाइड कराए हैं, जिसका इस्तेमाल करके 2,325 शिकायतों का निपटारा हुआ है।
मेटा के इस टूल में प्री-इस्टेब्लिश्ड चैनल्स मिलते हैं, जो किसी स्पेसिफिक वॉयलेशन, हैकिंग, सेल्फ रिमिडिएशन आदि की स्तिथि में यूजर को उनके डेटा डाउनलोड करने की आजादी देता है। सोशल मीडिया कंपनी ने प्लेटफॉर्म पर मिली सभी शिकायतों को रिव्यू किया और 2,299 शिकायतों के खिलाफ ऐक्शन लिया गया है। कुल 14,670 रिपोर्ट्स में से बचे हुए 12,371 रिपोर्ट्स का रिव्यू किया गया है, लेकिन कोई ऐक्शन नहीं लिया गया।
इससे पहले अप्रैल 2023 में मेटा को भारतीय ग्रीवांस मैकेनिज्म के तहत कुल 8,470 रिपोर्ट्स मिले थे। मई में मेटा ने भारत में Facebook और Instagram से कुल 30 मिलियन यानी 3 करोड़ कॉन्टेंट्स हटाए हैं। इन कॉन्टेंट्स की वजह से यूजर डेटा प्राइवेसी को लेकर खतरा था। मेटा ने कहा कि उसने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का इस्तेमाल कम्युनिटी और रिव्यू के लिए किया है।
2021 में भारत में लागू हुए IT (Intermediary Guidelines and Digital Media Ethics Code) Rules, 2021 के तहत सभी सोशल मीडिया कंपनियों को हर महीने प्लेटफॉर्म पर मिली शिकायतें और उनके निपटारों के बारे में जानकारी पब्लिश करनी होती है। यह नियम 50 लाख या इससे ज्यादा यूजर्स वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर लागू होता है।
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