
Written By Ashutosh Ojha
Published By: Ashutosh Ojha | Published: Jun 25, 2025, 01:56 PM (IST)
BSNL SIM home delivery
अगर आप नया सिम कार्ड लेने की सोच रहे हैं लेकिन दुकानों पर जाकर लाइन में लगना नहीं चाहते, तो आपके लिए खुशखबरी है। अब BSNL ने एक ऐसी सेवा शुरू की है जिससे आप घर बैठे नया सिम कार्ड मंगवा सकते हैं, वो भी सिर्फ कुछ क्लिक में। आपको बस एक ऑनलाइन फॉर्म भरना है, KYC खुद से करना है और सिम सीधे आपके पते पर पहुंच जाएगा। इस सेवा से BSNL अब Jio, Airtel और Vi जैसी प्राइवेट कंपनियों की होम डिलीवरी सुविधा को टक्कर दे रहा है। और पढें: घर बैठे-बैठे चाहिए BSNL की सिम ? अभी अपनाएं ये आसान तरीका
सरकारी टेलिकॉम कंपनी BSNL ने अपने ग्राहकों के लिए एक नई सुविधा की शुरुआत की है। अब लोग घर बैठे ही नया सिम कार्ड मंगा सकते हैं। इसके लिए BSNL ने एक ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया है, जहां से ग्राहक प्रीपेड या पोस्टपेड सिम कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस सेवा के तहत ग्राहकों को सिम कार्ड पाने के लिए कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं होगी। यह सुविधा खास तौर पर उन लोगों के लिए है जो व्यस्त रहते हैं या बाहर जाने में असमर्थ हैं।
BSNL की यह नई सुविधा पाने के लिए आपको उनके ऑनलाइन पोर्टल पर जाना होगा। वहां कुछ जरूरी जानकारी भरनी होगी जैसे आपका पिन कोड, नाम और एक दूसरा मोबाइल नंबर। इस नंबर पर एक OTP आएगा। उस कोड को भरकर आपको अपनी जानकारी पक्की करनी होगी। इसके बाद आपको Self-KYC यानी खुद से पहचान वेरिफिकेशन करना होगा। इसके लिए आप आधार कार्ड या पैन कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। सारी जानकारी सही भरने के बाद BSNL वाला सिम कार्ड आपके दिए गए पते पर ही पहुंचा दिया जाएगा। आपको कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
BSNL की इस सेवा के तहत ग्राहक नया मोबाइल नंबर ले सकते हैं या फिर अपने पुराने नंबर को BSNL में पोर्ट भी कर सकते हैं। यानी अगर आप Jio, Airtel या Vodafone Idea के ग्राहक हैं और BSNL में आना चाहते हैं तो यह भी संभव है। इसके लिए भी वही पोर्टल इस्तेमाल किया जाएगा। ग्राहक को सिम चुनते समय प्रीपेड या पोस्टपेड ऑप्शन देना होगा। कंपनी ने यह नहीं बताया है कि होम डिलीवरी सेवा फ्री है या इसके लिए कुछ चार्ज लिया जाएगा, जबकि बाकी निजी कंपनियां यह सेवा मुफ्त देती हैं।
BSNL ने यह सेवा ऐसे समय में शुरू की है जब वह लगातार अपने ग्राहकों को खो रहा है। TRAI के आंकड़ों के अनुसार, अप्रैल महीने में BSNL ने 0.2 मिलियन कुल ग्राहक और 1.8 मिलियन एक्टिव ग्राहक खो दिए हैं। ऐसे में कंपनी की यह नई पहल ग्राहकों को जोड़ने और पुराने ग्राहकों को बनाए रखने की कोशिश मानी जा रही है। अगर किसी ग्राहक को इस सेवा से संबंधित कोई जानकारी चाहिए तो वह BSNL के हेल्पलाइन नंबर 1800-180-1503 पर संपर्क कर सकता है।