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Apple का नया प्लान, अब 2026 में App Store पर दिखाई देंगे भर-भर के Ads

Apple ने 2026 से App Store में ज्यादा Ads दिखाने का फैसला किया है। अब ऐप सर्च करने पर सिर्फ एक नहीं बल्कि कई Ads नजर आएंगे। इसका मकसद नए और छोटे ऐप्स को यूजर्स तक पहुंचाना और डेवलपर्स को ज्यादा अवसर देना है, बिना यूजर के अनुभव को प्रभावित किए। आइए जानते हैं...

Published By: Ashutosh Ojha | Published: Dec 18, 2025, 11:13 AM (IST)

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Apple ने कहा है कि 2026 से App Store में ऐप्स की सर्च करने पर अब ज्यादा Ads दिखेंगे। अभी तक जब कोई ऐप सर्च करता था, तो सिर्फ एक स्पॉन्सर्ड (paid) रिजल्ट सबसे ऊपर दिखता था लेकिन नए बदलाव के बाद, कई जगहों पर Ads दिखेंगे, ताकि नए ऐप्स को ढूंढना आसान हो जाए। इसका मतलब ये है कि अगर आप फेसबुक जैसे बड़े ऐप को सर्च कर रहे हैं, तो कभी-कभी छोटे या नए ऐप्स के Ads भी सर्च रिजल्ट्स में ऊपर दिखाई देंगे।

नए Ads यूजर्स के लिए कैसे मददगार होंगे?

Apple के अनुसार, सर्च ही वह तरीका है जिससे ज्यादातर लोग App Store में ऐप्स सर्च और डाउनलोड करते हैं। कंपनी का कहना है कि लगभग 65 प्रतिशत डाउनलोड सीधे सर्च के बाद होते हैं। नए सिस्टम में Ads कई जगह दिखाई देंगे लेकिन यूजर एक्सपीरियंस को प्रभावित नहीं करेंगे। यह कदम डेवलपर्स और Advertisers के लिए ज्यादा अवसर बनाने के लिए है, ताकि वे बिना अपने पुराने Ads कैंपेन को बदले ज्यादा डाउनलोड हासिल कर सकें।

Ads की पोजिशन कैसे तय होगी?

Apple कहता है कि Ads की पोजिशन पूरी तरह उसके कंट्रोल में होगी। Advertisers किसी खास जगह के लिए खुद पैसा नहीं लगा पाएंगे। सिस्टम खुद तय करेगा कि Ads कहां दिखेगा। यह तय करना बिड और रैंकिंग पर आधारित होगा। इसका मतलब है कि एक ही Ads अलग समय पर अलग जगह दिखाई दे सकता है। बिलिंग या पैसे लेने का तरीका वैसा ही रहेगा Apple, Advertisers से क्लिक या इंस्टॉल के हिसाब से पैसे लेगा। जब नए Ads स्लॉट्स आएंगे, तो पुराने कैंपेन अपने आप नए स्लॉट्स के लिए तैयार हो जाएंगे। किसी नई सेटिंग या बदलाव की जरूरत नहीं होगी।

Ads दिखाने का तरीका कैसा रहेगा?

Apple ने बताया कि Ads का दिखने का तरीका हर जगह एक जैसा रहेगा। चाहे Ads ऊपर दिखे या नीचे, यह हमेशा वही प्रोडक्ट पेज फॉर्मेट इस्तेमाल करेगा, जिसमें डिफॉल्ट या कस्टम पेज और लिंक सपोर्ट रहेगा। Apple के अनुसार हर हफ्ते 8 करोड़ से ज्यादा लोग App Store पर आते हैं और इनमें से 85% लोग कम से कम एक ऐप डाउनलोड करते हैं। अभी टॉप सर्च रिजल्ट Ads का कन्वर्जन रेट लगभग 60% है। Apple का कहना है कि दो-तिहाई डाउनलोड्स सर्च के तुरंत बाद होते हैं। इसलिए नए Ads स्लॉट्स से Advertisers और यूजर्स दोनों को फायदा होगा।