Written By Ajay Verma
Published By: Ajay Verma | Published: May 31, 2023, 01:04 PM (IST)
माइक्रोब्लॉगिंग साइट Twitter ने पिछले साल कम्युनिटी नोट्स फीचर को लॉन्च किया था। अब कंपनी प्लेटफॉर्म पर जल्द नई सुविधा जोड़ने वाली है, जिससे यूजर ट्विटर पर फर्जी फोटो और वीडियो क्लिप को आसानी से पहचान सकेंगे। कंपनी का मानना है कि इस फीचर से गलत जानकारी देने वाली इमेज व वीडियो को आसानी से रोका जा सकेगा। और पढें: 'X' में आ रहा है बड़ा बदलाव, Elon Musk ने बताया प्लेटफॉर्म पूरी तरह से AI पर होगा शिफ्ट
ट्विटर ने ट्वीट कर कहा कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फेक इमेज और वीडियो की भरमार है और इन्हें AI टेक्नोलॉजी द्वारा बनाया गया है। इसलिए हम नोट्स फॉर मीडिया फीचर की टेस्टिंग कर रहे हैं। यह टूल साइट के क्राउड-सोर्स फैक्ट चेक के जरिए फर्जी फोटो और वीडियो की जांच करेगा। और पढें: X App का बड़ा अपडेट, आया ड्राफ्ट सिंक फीचर, मिलेगा ये कामाल का फायदा
From AI-generated images to manipulated videos, it’s common to come across misleading media. Today we’re piloting a feature that puts a superpower into contributors’ hands: Notes on Media
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Notes attached to an image will automatically appear on recent & future matching images. pic.twitter.com/89mxYU2Kir
— Community Notes (@CommunityNotes) May 30, 2023
कंपनी के मुताबिक, जब भी यूजर प्लेटफॉर्म पर फोटो या वीडियो शेयर करेंगे, तो उनकी फोटो व वीडियो पर एक नोट दिखाई देने लगेगा। इससे दूसरे यूजर्स यह जान पाएंगे कि शेयर की गई इमेज व वीडियो ऑरिजनल है या नहीं। फिलहाल कम्युनिटी फीचर सिंगल इमेज के लिए एक्टिव है। टेस्टिंग पूरी होने के बाद इसे मल्टिपल इमेज, जीआईएफ और वीडियो के लिए पेश किया जाएगा।
यूजर्स को आने वाले दिनों में ट्विटर पर कई ट्वीट में शेयर की गई इमेज के साथ ‘About the image’ ऑप्शन देखने को मिलेगा। जब यूजर इस बटन पर क्लिक करेंगे, तो उन्हें फोटो से जुड़ी हर प्रकार की जानकारी मिलेगी।
आपकी जानकारी के लिए याद दिला दें कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर ने पिछले महीने यानी अप्रैल में अपना लोगो चेंज किया था। लोगो में नीली चिड़िया की बजाय डॉगी दिखाई दे रहा था। इसके बाद से ही प्लेटफॉर्म पर #DOGE ट्रेंड होने लगा और यूजर ने मजेदार ट्वीट भी किए। हालांकि, अब डॉगी की जगह दोबारा नीली चीड़िया आ गई है।
मार्च में रोलआउट हुए फीचर की बात करें, तो कंपनी ने कंपनियों और उनसे जुड़े अकाउंट के लिए Verification for organizations नाम की सुविधा पेश की थी। कंपनी का कहना था कि इस फीचर के उपयोग से ट्विटर पर कंपनियों की अपनी अलग पहचान मिलेगी और कंपनियां अपने अकाउंट्स को भी आसानी से कंट्रोल कर सकेंगी।