Written By Ashutosh Ojha
Published By: Ashutosh Ojha | Published: Dec 16, 2025, 11:31 AM (IST)
Facebook Messenger Desktop App
Meta ने आधिकारिक रूप से Facebook Messenger का Desktop App Mac और Windows के लिए बंद कर दिया है। अब यूजर्स को मैसेजिंग के लिए सीधे Facebook वेबसाइट या Messenger.com पर जाना होगा। यह ऐप COVID-19 महामारी के दौरान लॉन्च किया गया था लेकिन यह Zoom और बाकी बिजनेस-फोकस्ड rivals के मुकाबले ज्यादा फेमस नहीं हो पाया। कंपनी ने अक्टूबर 2025 में App बंद करने की जानकारी दी थी। AppleInsider की रिपोर्ट के अनुसार, 15 दिसंबर से यूजर्स को App में नोटिफिकेशन मिलना शुरू हो गए हैं। इसके बाद 60 दिनों का समय मिलेगा, जिसमें यूजर्स को अपनी चैट हिस्ट्री सुरक्षित करके वेब मैसेजिंग पर शिफ्ट होना होगा। Meta ने सलाह दी है कि App बंद होने के बाद इसे डिलीट कर दें।
Messenger App के बंद होने के कई कारण हैं। सबसे बड़ा कारण यह था कि App में स्क्रीन शेयरिंग और बड़े ग्रुप वीडियो कॉल जैसी जरूरी सुविधाएं नहीं थीं। Mac पर यह App, Apple के Catalyst फ्रेमवर्क पर बनाया गया था, जिसे डेवलपर्स के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ती थी और App उतना नेटिव अनुभव नहीं देता था। वहीं Windows App पिछले साल Progressive Web App (PWA) में बदल गया था, जिससे डेडिकेटेड Desktop App की मांग कम हो गई। इसके अलावा 2023 में Meta ने Messenger को Facebook App में मर्ज करना शुरू कर दिया था, जिससे यह साफ संकेत मिला कि अब कंपनी Desktop App पर ज्यादा ध्यान नहीं दे रही।
अब Meta यूजर्स को वेब-आधारित मैसेजिंग की ओर शिफ्ट करने की सलाह दे रही है। वे यूजर्स को सुझाव दे रहे हैं कि वे चैट हिस्ट्री सुरक्षित करने के लिए ‘Secure Storage’ को एक्टिव करें, PIN सेट करें और एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड चैट की सेटिंग्स की पुष्टि करें। सुरक्षित स्टोरेज एक्टिव करने के बाद चैट हिस्ट्री प्लेटफॉर्म बदलने पर भी सुरक्षित रहेगी। Windows और Mac दोनों यूजर्स अब Messenger के लिए Facebook.com या Messenger.com का इस्तेमाल कर सकते हैं।
Meta का यह निर्णय उन यूजर्स के लिए निराशाजनक हो सकता है जो डेडिकेटेड Desktop App की सुविधा पसंद करते थे, खासकर मल्टीटास्किंग और ऑफिस वर्क के लिए। हालांकि कंपनी का कहना है कि वेब वर्जन में अब भी मुख्य सुविधाएं मौजूद रहेंगी, जैसे कि एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग, मीडिया शेयरिंग और ग्रुप चैट। Meta की इस नई रणनीति से यह संकेत मिलता है कि कंपनी अब पूरी तरह से ब्राउजर-आधारित अनुभव की ओर बढ़ रही है।