
अमेरिकन कंपनी Apple ने यूरोप और फ्रांस जैसे तमाम देशों के इलेक्ट्रॉनिक बाजार में अपने नए आईफोन (iPhone) के दम पर धाक जमा रखी है। इस ही तरह कंपनी ने अब अपने सेकेंड हैंड आईफोन के जरिए ग्लोबल रिफर्बिश्ड स्मार्टफोन मार्केट में भी अपना दबदबा कायम किया है। यह जानकारी काउंटर प्वाइंट रिसर्च की एक रिपोर्ट से मिली है।
रिसर्च फर्म की रिपोर्ट में कहा गया कि टेक जाइंट एप्पल ने पिछले साल सेकेंड हैंड स्मार्टफोन मार्केट में 49 प्रतिशत शेयर पर कब्जा किया। इसके बाद सैमसंग (Samsung) का नाम आता है, जो 26 प्रतिशत मार्केट शेयर का हिस्सेदार है। दूसरे शब्दों में कहें तो रिफर्बिश्ड सेगमेंट में दक्षिण कोरियाई ब्रांड के मोबाइल की तुलना में एप्पल के आईफोन को ज्यादा पसंद किया गया।
रिपोर्ट में आगे बताया गया कि साल 2022 में वैश्विक रिफर्बिश्ड स्मार्टफोन बाजार में पांच प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। इसके साथ ही एप्पल के ग्रोथ के ग्राफ में भी 16 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखने को मिली। वहीं, पिछले साल सेकेंड हैंड आईफोन सबसे ज्यादा डिमांड वाला स्मार्टफोन बना।
एप्पल और सैमसंग के अलावा Vivo व OPPO का सेकेंड हैंड बाजार में 3 प्रतिशत मार्केट शेयर रहा। हालांकि, उस दौरान हुवावे ही केवल एक ऐसा स्मार्टफोन ब्रांड था, जिसके मार्केट शेयर में गिरावट आई।
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एप्पल ने पिछले सप्ताह भारत के मुंबई शहर में अपना पहला ऑफलाइन स्टोर ओपन किया था। इसकी ओपनिंग के लिए कंपनी की सीईओ टिम कुक (Tim Cook) भारत आए थे। इस स्टोर में 100 कर्मचारियों को रखा गया है, जो 20 अलग-अलग भाषाओं में बात करने में सक्षम हैं। इनमें 50 प्रतिशत महिलाएं हैं।
स्टोर लॉन्च करने से पहले कंपनी ने अपने ग्राहकों के लिए नया शॉपिंग फीचर रोलआउट किया था। इसका नाम Shop with Specialist है। इस फीचर के जरिए ग्राहकों वीडियो कॉलिंग के माध्यम से स्टोर से कनेक्ट हो सकते हैं, जहां से वह एप्पल के किसी भी प्रोडक्ट की जानकारी लेने से लेकर उसे खरीद सकते हैं।
इससे ग्राहकों को आईफोन या उससे जुड़ी किसी तरह की एक्सेसरीज खरीदने के लिए फिजिकली स्टोर पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। फिलहाल, इस फीचर को भारत में उपलब्ध नहीं कराया गया है। उम्मीद है कि आने वाले महीनों इसे भारतीय ग्राहकों के लिए रिलीज कर दिया जाएगा।
टेक्नोलॉजी और ऑटोमोबाइल की लेटेस्ट खबरों के लिए आप हमें व्हाट्सऐप चैनल, फेसबुक, यूट्यूब और X, पर फॉलो करें।Author Name | Ajay Verma
Select Language