Published By: Harshit Harsh | Published: Feb 02, 2023, 06:46 PM (IST)
Image: Pixabay
Facebook ने एक और नया कीर्तिमान बनाया है। Meta के इस सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म के डेली एक्टिव यूजर्स की संख्या 2 बिलियन यानी 200 करोड़ से ज्यादा पहुंच गई है। फेसबुक की पैरेंट कंपनी Meta द्वारा 2022 की आखिरी तिमाही की रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है। 2022 की आखिरी और पिछली तिमाही में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने 16 मिलियन डेली एक्टिव यूजर्स जोड़े हैं। इसके साथ ही, फेसबुक के डेली एक्टिव यूजर्स की संख्या बढ़कर 2 बिलियन यानी 200 करोड़ के पार पहुंच गई है। और पढें: WhatsApp पर आने वाला है नया यूजरनेम फीचर, अब रख सकेंगे Facebook और Instagram जैसा नाम
Meta के एक और इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp के भी डेली एक्टिव यूजर्स की संख्या 2 बिलिन यानी 200 करोड़ से ज्यादा है। फेसबुक को 20 साल पहले लॉन्च किया गया था। फेसबुक की कमाई का सबसे ज्यादा हिस्सा एडवर्टाइजमेंट यानी विज्ञापन के जरिए होता है। हालांकि, पिछले कुछ महीनों में फेसबुक की बिजनेस में काफी गिरावट देखने को मिली है, इसके बावजूद यूजर्स की बढ़ती संख्या सोशल मीडिया कंपनी के लिए अच्छी खबर है। और पढें: सच्चा प्यार पाने में मदद करेगा Facebook का खास फीचर, जानें क्यों बढ़ रहा क्रेज और कैसे करता है काम
फेसबुक के CEO मार्क जकरबर्ग ने हाल ही में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को रिकंस्ट्रक्शन का फैसला लिया है। कंपनी ने 11 हजार से ज्यादा कर्मचारियों को पिछले एक साल में निकाला है। कंपनी ने 2023 को ईयर ऑफ एफिसिएंसी के तौर पर देख रही है। और पढें: Facebook पर फोटो पोस्ट नहीं की? कोई बात नहीं, अब नया Meta AI फीचर करेगा ये खास काम
मार्क जकरबर्ग ने पिछले दिनों शेयर किए गए अपने ब्लॉग पोस्ट में बताया था कि मेटा एफिसिएंसी को प्रमुखता से ले रहा है। उन्होंने आगे कहा कि हम अपने कई प्रोजेक्ट्स को बंद करने का फैसला ले रहे हैं, ताकि और प्रोएक्टिव तरीके से काम किया जा सके। हम जेनरेटिव आर्टिफिशिएल इंटेलीजेंस (AI) की तरफ देख रहे हैं, जो नए युग को देखते हुए काफी उत्साहपूर्ण है। मेटा का एक ही लक्ष्य है कि हमारे रिसर्च और शोध जेनरेटिव AI के इर्द-गिर्द होनी चाहिए।
Meta के अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म WhatsApp और Instagram के डेली एक्टिव यूजर्स की संख्या भी बढ़ी है। व्हाट्सऐप दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप में से एक है। वहीं, इंस्टाग्राम यूनिक फोटोज और वीडियो प्लेटफॉर्म है, जिसके जरिए शॉर्ट वीडियो यानी Reels भी क्रिएट किया जा सकता है।