Written By Ashutosh Ojha
Published By: Ashutosh Ojha | Published: Dec 19, 2025, 12:16 PM (IST)
Instagram ने एक बड़ा बदलाव किया है, अब से रील्स और पोस्ट पर सिर्फ पांच हैशटैग ही इस्तेमाल किए जा सकेंगे। Instagram का कहना है कि ज्यादा और सामान्य hashtags डालने से कंटेंट की पहुंच और परफॉर्मेंस पर फर्क पड़ता है। इसके बजाय कम और संबंधित hashtags का इस्तेमाल करना कंटेंट डिस्कवरी और परफॉर्मेंस के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है। इंस्टाग्राम का मकसद है कि क्रिएटर्स हैशटैग्स का सही और सोच-समझकर इस्तेमाल करें।
Instagram पर hashtags का इस्तेमाल 2011 से हो रहा है। यह फीचर पोस्ट्स को सर्च, ट्रेंडिंग लिस्ट और एल्गोरिदम-आधारित रिकमेंडेशन्स में दिखाने में मदद करता है। पहले इंस्टाग्राम पर हर पोस्ट में 30 तक hashtags डालने की सुविधा थी लेकिन अब यह संख्या सिर्फ पांच तक सीमित कर दी गई है। Instagram का कहना है कि पांच चुने हुए और Targeted hashtags डालने से कंटेंट की पहुंच बढ़ती है और यूजर्स का अनुभव बेहतर होता है।
कंपनी ने उदाहरण देते हुए बताया कि अगर कोई ब्यूटी क्रिएटर ब्यूटी से जुड़े हैशटैग्स का इस्तेमाल करेगा, तो उसके पोस्ट्स उन यूजर्स तक ज्यादा पहुंचेंगे, जो ब्यूटी कंटेंट में रुचि रखते हैं। वहीं #reels या #explore जैसे सामान्य hashtags कंटेंट को एक्सप्लोर फीड या बाकी जगहों पर ज्यादा नहीं दिखाते। Instagram का कहना है कि ऐसे सामान्य हैशटैग्स कभी-कभी कंटेंट के परफॉर्मेंस को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं।
इस बदलाव से पहले Instagram कुछ टेस्ट कर रहा था, जिसमें तीन hashtags तक की सीमा दिखाई गई थी। Instagram के हेड एडम मोसरी ने भी स्पष्ट किया कि hashtags अब Instagram पर रिच या विजिबिलिटी बढ़ाने का मुख्य कारण नहीं हैं। अब क्रिएटर्स को कम लेकिन अधिक रिलेवेंट hashtags चुनकर अपने पोस्ट्स और रील्स को अधिक प्रभावशाली बनाना होगा। Instagram का यह कदम क्रिएटर्स को hashtags का सही इस्तेमाल सिखाने और प्लेटफॉर्म पर कंटेंट की क्वालिटी बढ़ाने के उद्देश्य से किया गया है।