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ChatGPT और Google Bard की राह पर Amazon, ला रहा AI चैटबॉक्स

Amazon अपने यूजर्स के शॉपिंग एक्पीरियंस को और भी मजेदार करने के लिए AI चैटबॉक्स लाने की तैयारी में लग गया है। इस नए फीचर के साथ यूजर्स आसानी से प्रोडक्ट सर्च कर पाएंगे।

Published By: Mona Dixit | Published: May 16, 2023, 12:42 PM (IST)

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Highlights

  • Amazon शॉपिंग ऐप और वेब में ChatGPT जैसे AI चैटबॉक्स जल्द मिल सकता है।
  • कंपनी ने इस नए फीचर्स के लिए डेवलपर की खोज चालू कर दी है।
  • ChatGPT जैसी सुविधाओं के साथ यूजर्स और भी आसानी से प्रोडक्ट को सर्च कर पाएंगे।
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AI का बढ़ता चलन देखते हुए ज्यादातर कंपनियां इसकी ओर जा रही हैं। ChatGPT, Google Bard और Microsoft Bing Chat के साथ अब लिस्ट में जल्द ही Amazon का नाम भी जुड़ने वाला है। Amazon जल्द उन टेक कंपनियों में शामिल हो सकती है, जो अपने यूजर्स को बेहतर एक्सपीरियंस देने के लिए AI चैटबॉक्स ला रही है। Amazon.com Inc वेब स्टोर के लिए ChatGPT स्टाइल वाला प्रोडक्ट सर्च टूल लाने की योजना में है। आइये, डिटेल में जानते हैं। news और पढें: सिर्फ 999 रुपये में खरीदें BT Calling वाली स्मार्टवॉच, आपकी आवाज से होगी कंट्रोल

Amazon में मिलेगा AI चैटबॉक्स

Bloomberg की लेटेस्ट रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ने जेनरेटिव AI सर्विस के साथ अमेजन शॉपिंग ऐप के सर्च ऑप्शन को बेहतर बनाने के लिए डेवलपर्स की कई नौकरियां निकाली हैं। इसके लिए कई पोस्ट किए गए हैं। news और पढें: Amazon Prime Video पर अब मिलेगा 24/7 लाइव न्यूज टैब, यूज करने के लिए सब्सक्रिप्शन की जरूरत नहीं

कई पोस्ट में से एक में बताया गया है कि कंपनी इंटरैक्टिव कन्वर्जेशन एक्पीरियंस के साथ अमेजन सर्च को फिर से तैयार कर रही है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लोकप्रिय ई-कॉमर्स वेबसाइट Amazon पहले से ही एक अच्छा वर्चुअल असिस्टेंट Alexa देता है। news और पढें: 10,000 रुपये से कम में खरीदें बेस्ट 5G स्मार्टफोन, फीचर्स 1 नंबर

अभी यह जानकारी नहीं है कि अमेजन शॉपिंग ऐप में आने वाला सटीक फीचर क्या होगा। हालांकि, नौकरी के पोस्ट AI टूल को लेकर दावा कर रहे हैं। एक अन्य पोस्ट में कहा गया है कि उम्मीदवार बड़े पैमाने पर नेक्स्ट जेनरेशन डीप ट्रेनिंग टेक्नोलॉजी का उपयोग करके सर्च करने के तरीके को फिर से तैयार करने और पुन: पेश करने के लिए नई AI की पहली पहल का हिस्सा होगा।

कंपनी कर रही AI टूल के साथ प्रयोग

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, अमेजन के प्रवक्ता केरी बर्टोलिनो का कहना है कि कंपनी नई जॉब लिस्टिंग के बारे में डिटेल शेयर किए बिना जेनरेटिव AI टूल्स के साथ प्रयोग कर रही है। एक ईमेल में, बर्टोलिनो ने कहा कि कंपनी अपने सभी व्यवसायों में जनरेटिव AI में जरूरी निवेश कर रही है।

क्या होगा फायदा?

इस नए फीचर के रोल आउट होने के बाद यूजर्स को काफी आसानी होगी। अभी, अमेजन ऐप और वेबसाइट कीमतों के साथ प्रोडक्ट को सर्च करने का ऑप्शन देते हैं। जैसे कि यूजर 20,000 रुपये से कम के स्मार्टफोन टाइप करके सर्च कर सकते हैं। अमेजन इनपुट के आधार पर रिजल्ट दिखाता है। ChatGPT जैसी सुविधाओं के साथ यूजर्स और भी आसानी से प्रोडक्ट को सर्च कर पाएंगे।

नई जॉब लिस्टिंग उन लोगों के लिए एक बड़ी समस्या का कारण हो सकती है, जिन्हें हाल ही में अप्रत्याशित रूप से नौकरी से निकाल दिया गया था। कंपनी ने छंटनी के लिए अपने पिछले ओवरहायरिंग फैसलों और खराब मैक्रोइकॉनॉमिक्स को जिम्मेदार ठहराया।