
Amazon एक ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म है और बीते कुछ साल के दौरान ऑनलाइन शॉपिंग का ट्रेंड तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। इस दौरान कुछ समस्याएं का भी सामना करना पड़ रहा है। इसमें नकली प्रोडक्ट या फिर प्रोडक्ट का मिसिंग होना शामिल है। इस समस्या को दूर करने के लिए अमेजन ने Anti-Counterfeiting Exchange (ACX) का ऐलान किया है।
यह एक इंडस्ट्री पार्टनरशिप की है और इसकी मदद से रिटेल स्टोर की तरफ से लेबल लगाये जाएगा, जिसके बाद उसे ट्रैक भी किया जा सकेगा। ऐसे में नकली प्रोडक्ट को ट्रैक करना भी आसान होगा। बताते चलें कि दुनियाभर में नकली और डुप्लीकेट समान की संख्या बढ़ रही है और जेनुअन प्रोडक्ट बेचने वाली कंपनियों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है।
ACX एक प्राइवेट सेक्टर की कंपनी है और अमेजन ने यह समझौता सुरक्षित ऑनलाइन शॉपिंग के लिए तैयार किया है। इसे अभी सिर्फ अमेरिका के लिए शुरू किया है। इसके साथ ही कई प्राइवेट सेक्टर की कंपनियां लगातार इसको लेकर जानकारी शेयर करेंगी, ताकि नकली समान को आसानी से ट्रैक किया जा सके।
ACX में पार्टिसिपेंट करने वाले अधिकतर यूजर्स का अपना व्यक्तिगत फैसला होगा। वे खुद फैसला कर सकेंगे कि AC में जानकारी को कैसे इस्तेमाल किया जाएगा। दरअसल, इंडस्ट्री में मौजूद अधिकतर लोग और बड़ी कंपनियां चाहती हैं कि नकली और डुप्लीकेट सामान की बिक्री पर रोक लगाई जा सके। दरअसल, खरीदने वाले का भी अधिकार है कि वह जिस सामान के लिए पेमेंट कर रहा है, उसे वह एकदम असली मिलना चाहिए।
Amazon ने रिटेलर्स और मार्केट प्लेस वाले सर्विस प्रोवाइडर को इनवाइट सेंड किया है। उनसे कहा गया है कि ACX के इस प्रोग्राम में शामिल हो और नकली और डुप्टीकेट प्रोडक्ट को रोकने में मदद करें।
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