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Facebook-Instagram यूज करने वालों के लिए बड़ी खबर, Meta ने हटाए 1 करोड़ से ज्यादा फेक अकाउंट्स

सोशल मीडिया पर नकली अकाउंट्स और कॉपी-पेस्ट कंटेंट का जमानाFacebook-Instagram यूजर्स के लिए बड़ी खबर अब खत्म होने वाला है। Meta ने Facebook और Instagram पर बड़ा एक्शन लेते हुए करोड़ों फेक अकाउंट्स हटाए हैं।

Published By: Ashutosh Ojha | Published: Jul 16, 2025, 01:40 PM (IST)

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सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Meta ने एक बड़ा कदम उठाते हुए 1 करोड़ से ज्यादा फेक अकाउंट्स और 5 लाख से ज्यादा स्पैम प्रोफाइल्स को अपने प्लेटफॉर्म से हटा दिया है। ये अकाउंट्स असली कंटेंट क्रिएटर्स की नकल कर रहे थे और बिना अनुमति के उनका कंटेंट कॉपी-पेस्ट कर पोस्ट कर रहे थे। Meta का कहना है कि इस तरह के रीपोस्टेड कंटेंट अब प्लेटफॉर्म पर कम दिखेंगे ताकि असली क्रिएटर्स को उनकी मेहनत का पूरा क्रेडिट और कमाई मिल सके। news और पढें: WhatsApp यूजर्स के लिए बड़ी खबर, अब Channels और Status में आएंगे Ads

2025 से लागू हुए नए नियम

Meta ने 2025 की शुरुआत से नए सख्त नियम लागू किए हैं। इसके तहत अब ऐसे अकाउंट्स जो फर्जी एंगेजमेंट करते हैं, दूसरों का कंटेंट बिना क्रेडिट शेयर करते हैं या पुराने वायरल वीडियो को मॉनेटाइज करने की कोशिश करते हैं उन पर कार्रवाई की जा रही है। ऐसे अकाउंट्स की विजिबिलिटी घटा दी जाएगी, उन्हें कमाई करने से रोका जाएगा और बार-बार नियम तोड़ने पर उन्हें प्लेटफॉर्म से सस्पेंड भी किया जा सकता है। हालांकि Meta ने ये भी साफ किया है कि किसी कंटेंट पर रिएक्शन देना या उसे रीमिक्स करना ठीक है, लेकिन उसमें असली वैल्यू एड होनी चाहिए। news और पढें: Facebook App का आया सबसे बड़ा अपडेट, फीड, सर्च और नेविगेशन सब बदल गया

असली क्रिएटर्स को मिलेगा सपोर्ट

Meta अब ऐसे टूल्स पर काम कर रहा है जो यह पहचान सकें कि कोई कंटेंट असली है या कॉपी किया गया है। जब भी कोई डुप्लीकेट वीडियो पोस्ट होगा, प्लेटफॉर्म उस वीडियो को ओरिजिनल क्रिएटर से लिंक कर देगा। इसके अलावा जो लोग केवल वॉटरमार्क जोड़ते हैं या छोटे-मोटे बदलाव कर वीडियो पोस्ट करते हैं, उन्हें अब Meta की मॉनेटाइजेशन पॉलिसी के तहत कोई कमाई नहीं होगी। Meta का उद्देश्य है कि असली और मेहनती क्रिएटर्स को ज्यादा प्रमोशन और रिवॉर्ड मिलें।

ग्लोबल लेवल पर हो रहा बदलाव

इस बदलाव का असर दुनियाभर के यूजर्स की सोशल मीडिया फीड पर देखने को मिल रहा है। हालांकि अभी तक किसी बड़ी आउटेज की सूचना नहीं है, लेकिन बहुत से यूजर्स ने महसूस किया है कि अब उनके फीड पर नए और ऑरिजिनल पोस्ट्स ज्यादा दिखाई दे रहे हैं। Meta ने यह बदलाव धीरे-धीरे लागू किया है ताकि असली क्रिएटर्स पर इसका कोई बुरा असर न हो। कंपनी का कहना है कि वह एक ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बनाना चाहती है जहां ओरिजिनल कंटेंट को सम्मान और आर्थिक लाभ दोनों मिलें।