
Written By Ashutosh Ojha
Published By: Ashutosh Ojha | Published: Aug 06, 2025, 02:45 PM (IST)
गूगल ने अब अपने AI मोड में एडवरटाइजमेंट दिखाना शुरू कर दिया है। फिलहाल यह सुविधा अमेरिका और भारत में लागू की गई है। AI मोड गूगल का नया फीचर है जिसमें यूजर्स को AI जनरेटेड जवाब मिलते हैं, साथ ही पुराने वेब रिजल्ट भी दिखाई देते हैं। अब इसी इंटरफेस में यूजर्स को उनके सवालों से जुड़े एडवरटाइजमेंट भी दिखेंगे। गूगल का कहना है कि ये एडवरटाइजमेंट यूजर की क्वेरी और AI जवाब के आधार पर होंगे, जिससे यूजर को मदद मिल सके।
गूगल ने कहा है कि AI मोड में जो Ads दिखेंगे, उसके लिए कोई नया सिस्टम नहीं बनाया गया है। ये एड्स पहले से चल रहे Search, Shopping और Performance Max कैंपेन से ही लिए जाएंगे। मतलब जब कोई यूजर कुछ सर्च करेगा जैसे कुछ खरीदने या जानकारी पाने के लिए तो उसी से जुड़े प्रोडक्ट्स या सर्विस के Ads दिखाए जाएंगे। गूगल का कहना है कि इसका मकसद ये है कि जब लोग कुछ ढूंढें, तो उन्हें साथ में ऐसे प्रोडक्ट्स या सर्विसेज के सुझाव भी मिलें जो उनके काम आ सकें।
AI मोड की शुरुआत के साथ ही गूगल ने कंटेंट पब्लिशर्स और वेबसाइट ओनर्स को कुछ गाइडलाइन भी दी हैं। गूगल ने कहा है कि अब पब्लिशर्स को ऐसा कंटेंट बनाना चाहिए जो यूजर को किसी काम को पूरा करने में मदद करे, जैसे कि कोई रेसिपी, how-to गाइड या समाधान। इसके लिए वेबसाइट्स में क्वालिटी कंटेंट, साफ विजुअल्स और मोबाइल फ्रेंडली डिजाइन की जरूरत होगी। साथ ही तकनीकी तौर पर एक्सेसिबल वेबसाइट बनाना भी जरूरी है।
गूगल ने एडवर्टाइजर्स के लिए शर्त रखी है कि वे Broad Match और Performance Max जैसे AI टूल्स का इस्तेमाल करें ताकि उनके एडवरटाइजमेंट AI मोड में दिख सकें। कंपनी ने जुलाई में Google Marketing Live India इवेंट में इसका ऐलान किया था। यह अपडेट फिलहाल सिर्फ अंग्रेजी भाषा और मोबाइल-डेस्कटॉप दोनों प्लेटफॉर्म्स पर लागू है। लेकिन गूगल का प्लान है कि आने वाले महीनों में इसे और देशों और भाषाओं में भी शुरू किया जाएगा। इस कदम से साफ हो गया है कि गूगल अपने AI फीचर्स को कैसे मोनेटाइज करना चाहता है। जहां दूसरी AI कंपनियां अभी ऑप्शन तलाश रही हैं, वहीं गूगल ने अपने मौजूदा एडवरटाइजमेंट मॉडल को ही नए रूप में आगे बढ़ाया है।