Written By Ajay Verma
Published By: Ajay Verma | Published: Aug 19, 2023, 12:36 PM (IST)
Call Drop की शिकायतें देश में तेजी से बढ़ रही हैं। इस वजह से टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी TRAI ने दूरसंचार सेवाओं की गुणवत्ता के नियमों की जांच करने की बात कही है। इसके अलावा, ट्राई ने 4G व 5G सर्विस को भी इसके दायरे में लाने को कहा है। आपको बता दें कि ट्राई को पिछले कई महीनों से कॉल बीच में कटने और नेटवर्क से जुड़ी शिकायतें मिल रही थी। और पढें: Jio और VI यूजर्स को दिखेगा कॉल करने वाले का नाम, यहां लाइव हुआ CNAP फीचर
कॉल ड्रॉप की समस्या को खत्म करने के लिए TRAI कम्युनिकेशन नेटवर्क की परफॉर्मेंस को चेक करने के लिए नियमों की समीक्षा करेगा। इसके साथ ही, 4G और 5G सर्विस को भी इस दायरे में लाया जाएगा। विभाग का कहना है कि देश में 4G और 5G नेटवर्क होने के बाद भी लोगों को कॉल कटने, आवाज न आने और स्लो इंटरनेट जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ये चीजें नेटवर्क और संसाधनों पर सवाल खड़ा करती है। और पढें: TRAI और DoT का बड़ा फैसला, अब हर कॉल पर दिखेगा कॉलर का नाम, फर्जी कॉल्स से मिलेगी राहत
ट्राई ने कॉल ड्रॉप की समस्या को सुधारने के लिए कहा कि स्टैंडर्ड को सख्त करने की बात कही है। साथ ही, यह भी बताया कि देश में 75 प्रतिशत लोग 4G LTE और 5G का इस्तेमाल कर रहे हैं। और पढें: Starlink सैटेलाइट इंटरनेट भारत में कब होगा शुरू? ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बताए देरी के कारण
ट्राई ने कहा कि सेवा की गुणवत्ता का आंकलन करना बेहद जरूरी है। टेलीकॉम सर्किल की जगह जिला स्तर पर सर्विस की क्वालिटी की जांच करने के बारे में विचार करना होगा। इस संबंध में ट्राई ने सभी पक्षों से 20 सितंबर तक सुझाव मांगे हैं। इसके अलावा, टेलीकॉम कंपनियों से भी 5 अक्टूबर तक उनका जवाब मांगा है। इससे पहले DOT ने पिछले साल दिसंबर में टेलीकॉम कंपनियों को सेवाओं की क्वालटी सुधारने का आदेश दिया था।
ट्राई इस वक्त डिजिटल कम्युनिकेशन को बेहतर बनाने पर काम कर रहा है। जून में ट्राई ने 48 पेज का डिसकसन पेपर पेश किया था। इसमें सभी स्टेक होल्डर को अपने विचार साझा करने के लिए कहा गया। इसके साथ ही इंडस्ट्री से जुड़े लोगों और स्टार्टअप्स को भी विचार शेयर करने के लिए कहा गया।