Published By: Mona Dixit | Published: Jul 20, 2023, 10:25 AM (IST)
Netflix यूजर्स को एक बड़ा झटका दे रहा है। कंपनी भारत समेत अन्य बाजारों में आज से यूजर्स के लिए पासवर्ड-शेयरिंग क्रैकडाउन लेकर आ रही है। इसका मतलब है कि आज यानी 20 जुलाई से यूजर्स अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ अपने Netflix अकाउंट का पासवर्ड शेयर नहीं कर पाएंगे। आइये, डिटेल में जानते हैं। और पढें: Spotify और Netflix जल्द ला रहे हैं पॉडकास्टिंग का नया तरीका, अब लोग पॉडकास्ट में सीधे ले सकते हैं हिस्सा
रिपोर्ट्स के अनुसार, आज यूजर्स को Netflix की तरफ से एक ईमेल आएगा और मेल कोई नए फीचर या सुविधा के लिए बल्कि बंद होने वाले पासवर्ड शेयरिंग सुविधा के लिए होगा। कंपनी का कहना है कि आज से वह यह ईमेल उन सदस्यों को भेजगा, जो भारत में अपने घर के बाहर नेटफ्लिक्स शेयर कर रहे हैं। और पढें: Netflix यूजर्स खुश हो जाइए, अब TV पर भी खेल सकेंगे Video Games, फोन बनेगा कंट्रोलर
ईमेल में नेटफ्लिक्स यह साफ कर देगा कि आपका नेटफ्लिक्स अकाउंट आपके और आपके साथ घर में रहने वाले लोगों के लिए ही है। एक नेटफ्लिक्स अकाउंट एक परिवार द्वारा ही यूज किया जा सकेगा। और पढें: Elon Musk के एक ट्वीट के बाद Netflix का Subscription रद्द कर रहे लोग, जानें क्यों
Gadgets Now की लेटेस्ट रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ने कहा कि उस घर में रहने वाला हर कोई नेटफ्लिक्स का यूज कर सकता है, चाहे वह कहीं भी हो घर पर, यात्रा पर, छुट्टी पर हो। साथ ही, ट्रांसफर प्रोफाइल और एक्सेस और डिवाइसेज प्रबंधित करने जैसी नई सुविधाओं का लाभ उठा सकता है।
नेटफ्लिक्स पहले अकाउंट पासवर्ड-शेयरिंग को सपोर्ट करता था। हालांकि, अब लगातार हो रहे घाटे के चलते कंपनी अकाउंट पासवर्ड शेयरिंग बंद कर रही है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कंपनी ने पिछले साल पासवर्ड-शेयरिंग क्रैकडाउन की टेस्टिंग शुरू की थी। इससे कई यूजर्स में निराशा देखने को मिली।
फिर 2023 में इसे कनाडा, न्यूजीलैंड, पुर्तगाल, स्पेन और अमेरिका सहित कई अन्य देशों में पेश किया गया। कुछ उपरोक्त बाजारों में, नेटफ्लिक्स ने उन लोगों को पासवर्ड शेयर करने की सुविधा दी, जो अपने दोस्तों के लिए अतिरिक्त पेमेंट कर रहे थे।
कंपनी ने यह साफ कर दिया है वह उन देशों में यूजर्स के लिए एडिशनल मेंबरशिप ऑफर नहीं करेगी, जहां वह हाल ही में अकाउंट पासवर्ड शेयरिंग पर प्रतिबंध लागू कर रही है।
कंपनी ने शेयरधारकों को लिखे एक पत्र में कहा कि इस निर्णय के पीछे का कारण इन बाजारों में अपेक्षाकृत कम बाजार पहुंच और अधिक किफायती नेटफ्लिक्स मेंबरशिप लेवलों की उपलब्धता भी है। कंपनी के इस फैसले से इसके एक्टिव सब्सक्राइबर और रेवेन्यू बढ़ने में मदद मिलेगी।