
Instagram CEO Adam Mosseri ने एक वीडियो जारी किया है, जिसमें उसने बताया है कि इस फोटो शेयरिंग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का एल्गोरिदम कैसे काम करता है। साथ ही, उन्होंने एक ब्लॉग पोस्ट भी शेयर किया है, जिसमें बताया गया है कि इंस्टाग्राम पर किए जाने वाले पोस्ट और Reels बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए। Instagram CEO का यह वीडियो और ब्लॉग पोस्ट उन क्रिएटर्स के लिए है, जो इस प्लेटफॉर्म के जरिए कमाई करना चाहते हैं और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचना चाहते हैं।
इंस्टाग्राम ने प्लेटफॉर्म पर शेयर किए जाने वाले फोटोज, वीडियोज, रील्स, स्टोरी के एल्गोरिदम का नया अपडेट जारी किया है, जो 2021 में रोल आउट किए गए एल्गोरिदम का नया अपडेट है। एडम मोस्सेरी ने अपने ब्लॉग पोस्ट में बताया कि इसका एल्गोरिदम एक एल्गोरिदम नहीं है, इसमें कई एल्गोरिदम और प्रोसेस का इस्तेमाल होता है, जो एक साथ काम करते हैं। साथ ही, ये कॉन्टेंट को यूजर्स के हिसाब से ऑटोमैटिकली पर्सनलाइज्ड करते हैं।
CEO ने यह भी बताया कि इंस्टाग्राम क्यों इस तरह का एल्गोरिदम यूज करता है? क्योंकि हर इंडिविजुअल यूजर का इंटरेस्ट अलग-अलग हो सकता है। इसलिए उन्हें उनके पसंद के आधार पर कॉन्टेंट दिखाया जाता है। यही कारण है कि इंस्टाग्राम पोस्ट पर यूजर नियत समय से ज्यादा देर तक रह पाते हैं और वो कॉन्टैंट के साथ इंगेज रहते हैं।
कंपनी के CEO ने बताया कि कोई भी इंस्टा स्टोरी 24 घंटे के लिए रहता है। इंस्टाग्राम स्टोरी को फॉलो करने वाले यूजर्स के आधार पर यह डिसाइड करता है कि किसका इंटरेस्ट कैसा है। यूजर को उनके पसंद के आधार पर स्टोरी फीड किया जाता है, ताकि वो इसे ओपन कर सके, रिप्लाई कर सके या रिएक्ट कर सके। इसके लिए इंस्टाग्राम नीचे दिए गए तरीकों का इस्तेमला करता है।
वहीं, इंस्टाग्राम फीड का एल्गोरिदम यूजर को क्रिएटर द्वारा पोस्ट किए गए बेस्ट कॉन्टेंट के आधार पर काम करता है। इसके लिए एल्गोरिदम को यूजर के पोस्ट पर किए गए कमेंट्स, लाइक और शेयर की फ्रिक्वेंसी को चेक करना होता है। इसके अलावा यूजर कितने बार किसी क्रिएटर के प्रोफाइल को चेक करता है, यह भी देखा जाता है। यही नहीं, इन सब के अलावा क्रिएटर के पोस्ट पर यूजर ने कितना समय बिताया है, यह भी सिग्नल भेजा जाता है। इंस्टाग्राम किसी भी फीड को प्रमोट करने के लिए यूजर के हिस्ट्री को चेक करता है।
Instagram Reels का एल्गोरिदम यूजर द्वारा किए जाने वाले पास्ट इंटरेक्शन और लाइक्स पर आधारित होता है। इसके अलावा यह भी चेक किया जाता है कि इंस्टाग्राम रील्स को किस यूजर ने कितने देर तक देखा है। रील्स में भी यूजर इंटरेक्शन के बेस पर रैंकिंग की जाती है। जिस रील पर ज्यादा यूजर रिएक्ट करते हैं, उसकी रैंकिंग अपने आप बढ़ती चली जाती है और वो वायरल हो जाती है। इन सब के अलावा यूजर के पसंद-नापसंद के साथ-साथ अकाउंट के स्टेटस को भी चेक किया जाता है।
टेक्नोलॉजी और ऑटोमोबाइल की लेटेस्ट खबरों के लिए आप हमें व्हाट्सऐप चैनल, फेसबुक, यूट्यूब और X, पर फॉलो करें।Author Name | Harshit Harsh
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