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YouTube में हुआ बड़ा बदलाव, व्यूअर्स को मिलेंगे ये फीचर्स, क्रिएटर्स को पड़ेगा असर?

क्या आप भी वीडियो के अंत में आने वाले पॉप-अप एंड स्क्रीन से परेशान रहते हैं? YouTube ने अब इस समस्या का हल निकाल दिया है। आइए जानते हैं...

Edited By: Ashutosh Ojha | Published By: Ashutosh Ojha | Published: Sep 25, 2025, 06:04 PM (IST)

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YouTube ने अपने यूजर्स की सुविधा को ध्यान में रखते हुए एक बड़ा बदलाव किया है। अब आप वीडियो के अंत में आने वाले उन परेशान करने वाले पॉप-अप एंड स्क्रीन को छुपा सकेंगे। कंपनी ने एक नया “Hideबटन जारी किया है, जिसकी मदद से दर्शक आसानी से एंड स्क्रीन ओवरले को हटा सकते हैं और बिना किसी रुकावट के वीडियो का आखिरी फ्रेम तक मजा ले सकते हैं। अक्सर क्रिएटर्स अपने चैनल को बढ़ाने के लिए इन एंड स्क्रीन का उपयोग करते हैं, जिनमें दूसरे वीडियो की सिफारिश, प्लेलिस्ट या सब्सक्राइब बटन शामिल होते हैं, लेकिन दर्शकों को यह कई बार परेशान करने वाला लगता था। अब YouTube ने दर्शकों की इस मांग को सुन लिया है।

Hideबटन कैसे करेगा काम?

नया “Hideबटन वीडियो प्लेयर के टॉप-राइट कोने में दिखाई देगा, जैसे ही एंड स्क्रीन आएगी। इस बटन पर क्लिक करते ही सारे रेकमेंडेशन, लिंक और सब्सक्राइब प्रॉम्प्ट तुरंत हट जाएंगे। अगर दर्शक चाहें तो वे दोबारा “Showचुनकर इन ओवरले को वापस ला सकते हैं। खास बात यह है कि यह बदलाव केवल मौजूदा वीडियो पर लागू होगा। यानी हर वीडियो के लिए दर्शक को यह प्रक्रिया अलग से करनी होगी। इस तरह YouTube ने यह ऑप्शन पूरी तरह दर्शक के हाथ में छोड़ दिया है कि वह अंत में एकदम साफ स्क्रीन देखना चाहता है या क्रिएटर की सुझाई गई वीडियो और प्लेलिस्ट

डेस्कटॉप यूजर्स के लिए क्या बड़ा बदलाव आया?

YouTube ने डेस्कटॉप यूजर्स के लिए एक और सुधार किया है। अब अग कोई दर्शक किसी क्रिएटर के ब्रांडेड वॉटरमार्क पर माउस ले जाएगा तो तुरंत “सब्सक्राइब” बटन एक्टिवेट नहीं होगा। कंपनी का कहना है कि इस बदलाव का मकसद व्यूइंग एक्सपीरियंस को सरल और बेहतर बनाना है। हालांकि सामान्य सब्सक्राइब बटन वीडियो के नीचे मौजूद रहेगा, ताकि जो दर्शक चैनल को सपोर्ट करना चाहें, वे आसानी से कर सकें। YouTube का दावा है कि इन नए बदलावों से क्रिएटर्स को कोई बड़ा नुकसान नहीं होगा। इंटरनल टेस्टिंग में पाया गया कि “Hideबटन लागू करने से एंड स्क्रीन से आने वाले व्यूज में केवल 1.5% से भी कम की गिरावट आई। वहीं वॉटरमार्क पर होवर करने से सब्सक्राइब करने वाले यूजर्स का आंकड़ा केवल 0.05% था।

क्रिएटर्स और दर्शकों पर इसका क्या असर होगा?

YouTube ने साफ किया है कि क्रिएटर्स अभी भी अपनी वीडियो के अंत में चार तक इंटरैक्टिव एलिमेंट जोड़ सकते हैं और वॉटरमार्क का इस्तेमाल ब्रांडिंग के लिए कर सकते हैं। फर्क सिर्फ इतना है कि अब दर्शक यह तय करेंगे कि उन्हें इन एलिमेंट्स को देखना है या नहीं। इस बदलाव को दर्शक सकारात्मक रूप से ले रहे हैं क्योंकि अब वे बिना किसी रुकावट के अपनी पसंदीदा वीडियो का पूरा अंत देख पाएंगे। कुल मिलाकर YouTube का यह कदम दर्शकों के अनुभव को और भी बेहतर बनाने की दिशा में एक अहम प्रयास है, जबकि क्रिएटर्स को भी अपनी पहचान और कंटेंट प्रमोट करने का मौका मिलता रहेगा।